मिस्ड कॉल नंबर: 84079 70909

स्वावलम्बन

सबसे बढ़िया आकार - अपना खुद का व्यापार। जी हाँ, स्वावलम्बन हर व्यक्ति विशेष की आवश्यकता है। हर नर-नारी स्वावलम्बी बनना चाहता है और उसे बनना चाहिए। किन्तु इसके लिए उनके पास विकल्प, क्षमता, कुशलता का होना आवश्यक है। हमारे इर्द-गिर्द, हर गाँव-शहर में बहुत से संसाधन हैं जो हमारे लिए आय और व्यवसाय का स्रोत बन सकते हैं। क्यों न हम उन्हें देखें, समझें अपने लोगों को बताएं। अपने ज्ञान से, विज्ञान से, सरकारी सहायता, बाजार की आवश्यकता आदि के विषय में उन्हें बताकर उन्हें अपने पाँव पर खड़े होने का ‘गर्व’ दिलाएं। इसमें हमें भी संतोष मिलेगा, समाज भी आगे बढ़ेगा।



...और फिर बेमिसाल गढ़वाल के लिए यह योगदान मिसाल भी तो बनेगा। आइए, बढ़ें आगे। करें कुछ सार्थक, अपनों के लिए, सपनों के लिए। जिन्हें हमारा उत्तराखण्ड देख रहा है, देश देख रहा है, समाज देख रहा है।

बेमिसाल प्रयास...
बुलंद उत्तराखंड और बेमिसाल गढ़वाल अभियान को और गति देते हुए, युवाओं के लिए करियर काउंसलिंग, ग्रामीणों के लिए बेमिसाल क्लीनिक के बाद अब पशुधन व दुग्ध उत्पादक किसानों के हित में धर्मा लाइफ के सौजन्य से पौड़ी में आयोजित हुआ ट्रेनिंग कार्यक्रम । जिसमें दुग्ध उत्पादकों को मिले नए-नए टिप्स. डेरी उद्योग को बढ़ावा देते हुए सीखने को मिले आधुनिक व वैज्ञानिक तौर-तरीके । साथ ही विशेषज्ञों से जानी डेयरी वैल्यू-चैन की बातें और पाई उपलब्ध सरकारी, गैर सरकारी सुविधाओं की भी जानकारी ।
ब~ शौर्य डोभाल, बुलंद उत्तराखंड को समर्पित